How to reach manali: मनाली ट्रैवल गाइड 2024

How to reach manali: मनाली ट्रैवल गाइड 2024

 

मनाली का एक बहुत पासिंदा पर्यटन स्थल है जो हिमाचल प्रदेश में है।, मनाली अपने खूबसूरत नजारों और बर्फीले पहाड़ों के लिए बहुत लोकप्रिय है। यह दिल्ली से बहुत ही पास में है। आप यहाँ 1 बार जरूर आये और इसके नज़ारे का मजा उठाये। यहाँ की बर्फीले पहाड़ों नज़ारे सबकुछ लोकप्रिय है। यहाँ की नदियाँ का मजा आप जरूर उठाये। मनाली सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। यह शहर पूरा पहाड़ों में बसा हुआ है। winter seasion में या -5 degree के नीचे चला जयता है।

How to reach manali: मनाली ट्रैवल गाइड 2024
How to reach manali: मनाली ट्रैवल गाइड 2024

मनाली घूमने का बेस्ट टाइम

मनाली अक्टूबर से फरवरी का समय की यात्रा आपके लिए सबसे अच्छा समय होगा है अक्सर लोग दिसम्बर या जनवरी में आते है अगर आप बर्फबारी का मजा लेना चाहते है तो आप दिसंबर ये आखरी में आये और इसका आनंद उठा सकते है । सर्दियों में आप नहीं आना चाहते तो आप मार्च से जून के बीच में मनाली यात्रा का प्लान सकते है। आप मानसून (जुलाई से सितंबर) के टाइम में न जाये यह टाइम सही नहीं रहेगा घूमने के लिए।

 

सड़क मार्ग से कैसे जाए

दिल्ली से मनाली आप बस से यात्रा कर सकते है यह 550 कि.मी. की लगभग में है, बस चार्ज आपको ₹800 से ₹1500 तक per person हो सकता है। मनाली आप By ROAD आ सकते है। यात्रा के टाइम आप अपने साथ खाने का सामान, और medicine जरूर ले ले। आप online बुकिंग टिकट कर सकते है जैसे की makemytrip या redbus से। रास्ते में आप कुल्लू हो कर आएंगे

Car Route: Delhi-Chandigarh-Kullu-Manali

दिल्ली से मनाली तक आप personal या private byke या car से यात्रा कर सकते है, इसमें आपको 12 से 14 घंटे का समय लग सकता है।
यात्रा में आपको टोल टैक्स देना होगा।

दिल्ली से भुंतर हवाई यात्रा:

दिल्ली से भुंतर के लिए आपको सीधी flight मिल जायेगा अगर आप कहीं और से आएंगे तो आपको direct या indirect flight मिल जायेगा, जिसमें 2 घंटे 30 मिनट का समय लग सकता है।

 

कहाँ-कहाँ घूम सकते है मनाली में 

 

1. हिडिंबा मंदिर

मनाली में हिडिम्बा देवी मंदिर है जिसे लोग ढुंगिरी मंदिर के नाम से जानते है, यह चार मंजिला का मंदिर है। जो की एक जंगल के बीच में है। हिडिम्बा मंदिर हिडिम्बा देवी को बोलते है वह भीम की पत्नी और घटोत्कच की माँ थी । मंदिर में देवी की मूर्ति नहीं है लेकिन यहाँ पे पदचिन्ह को पूजा करते है।

2. मनु मंदिर

3. वशिष्ठ मंदिर और गर्म पानी के झरने

4. रोहतांग पास

5. राहला झरना

6. सोलंग घाटी

Leave a Comment